[ad_1]

हाइलाइट्स

यह कभी भी अपने इश्यू प्राइस, 949 रुपये के लेवल को छू नहीं सका है.
अब LIC शेयर अपने 52-वीक लो से 24 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहा है.
ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि यह शेयर वर्तमान लेवल से 40 फीसदी उछल सकता है.

नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के लिए जून तिमाही शानदार रही है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने उम्‍मीद से बेहतर प्रदर्शन जून तिमाही में किया. इससे निवेशकों के साथ ही ब्रोकरेज फर्म्‍स भी गदगद हैं और आने वाले दिनों में एलआईसी के शेयर के भरपूर मुनाफा देने की भविष्‍यवाणी की है. एलआईसी ने 10 अगस्‍त को अपने तिमाही नतीजे घोषित किए थे. बाजार पंडितों को उम्‍मीद है कि एलआईसी का शेयर अपने वर्तमान स्‍तर से 40 फीसदी से भी ज्‍यादा उछल सकता है. वो भी ज्‍यादा लंबे समय नहीं, बल्कि 3 से 6 माह में.

गुरुवार, 17 अगस्‍त को एलआईसी का शेयर दोपहर 1:40 बजे में एनएसई पर करीब डेढ़ फीसदी की उछाल के साथ 659.05 रुपये के स्‍तर पर था. सुबह एलआईसी का शेयर हरे निशान में खुला था. दिन में एक बार यह 662 रुपये तक पहुंच गया. पिछले साल 17 मई 2022 को एलआईसी शेयर ने मार्केट में एंट्री की थी. हालांकि, यह कभी भी अपने इश्यू प्राइस, 949 रुपये के लेवल को छू नहीं सका. लिस्टिंग के दिन यह इंट्रा -डे में 920 रुपये के हाई तक पहुंचा था और यही इसका रिकॉर्ड हाई है. इस हाई से फिलहाल यह 29 फीसदी नीचे है. इस साल 29 मार्च को यह एक साल के निचले स्तर 530.20 रुपये पर था. अब यह अपने 52-वीक लो से 24 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहा है.

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्प में 11.36 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार, शेयर में आया 38 फीसदी उछाल

LKP को 840 रुपये का होने की उम्‍मीद
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रोकरेज फर्म एलकेपी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2023-24 में एलआईसी का नेट प्रीमियम करीब 5 लाख करोड़ रुपये पहुंच सकता है और यह इंडस्ट्री में टॉप पोजिशन को बनाए रखने में कामयाब रहेगी. ब्रोकरेज को उम्मीद है कि अगस्त और सितंबर में इसका कारोबार बेहतर होगा और मार्जिन भी सुधरेगा. ऐसे में एलकेपी एलआईसी में तेजी की संभावना देख रहा है. एलकेपी ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे इसे 655-670 रुपये की प्राइस रेंज में अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें. ब्रोकरेज ने इसका टार्गेट प्राइस 770/840 रुपये तय किया है जो अगले 3 से 6 महीने में हासिल हो सकता है.

940 रुपये दिया टार्गेट प्राइस
ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल भी एलआईसी शेयर पर बुलिश है. ब्रोकरेज के मुताबिक, एलआईसी प्रबंधन इस बात को लेकर आश्‍वस्‍त है कि यह मार्केट में अपने दबदबे को दोबारा हासिल कर लेगी. जून तिमाही नतीजे आने के बाद ब्रोकरेज ने इसका टार्गेट प्राइस 940 रुपये फिक्‍स किया है. पिछले एक महीने में एलआईसी का शेयर 6.14 फीसदी मजबूत हुआ है. वहीं, 6 महीने में इस शेयर में 9 फीसदी की तेजी आई है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Stock market, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *